एक कलि लहसुन का यह फायदा जान आप चौंक जाओगे

प्राचीन काल से लेकर अभी तक भारत ने पुरे विश्व को बहुत कुछ दिया है. चाहे वो खाने का पदार्थ हो या फिर किसी भी तरह की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी भारत ने पुरे विश्व को यह सब दिया है. उन्ही में से एक है लहसुन, लहसुन का उपयोग हम खाने में करते है और कहा जाता है की लहसुन खाने से हमारा खून सही हो जाता है. डॉक्टरों की माने तो लहसुन खाने से गाढ़ा खून पतला हो जाता है और इंसान में एक्टिविटी आ जाती है. खैर यह बातें तो आपने बहुत जगह पढ़ी और सुनी होगी पर आज मैं आपको लहसुन का एक ऐसा उपयोग बताने जा रहा हूँ जो बहुत कम लोगों को पता है.

आलस को खत्म करता है लहसुन

यदि आपको कोई काम करना है और आप उस काम पर फॉक्स नहीं कर पा रहे हैं, आप थकान महसूस कर रहे हो तो लहसुन की सिर्फ एक कलि आपको सीधे चबानी है. लहसुन को चबाने से हमारे शरीर में एनर्जी बढती है जिसकी वजह से हमारा आलस खत्म हो जाता है.

अनिद्रा से परेशान

बहुत से लोग है जिन्हें नींद नहीं आती है, या फिर जब वो सोते है या सोने की कोशिश करते हैं तो उनके दिमाग में ऐसी बातें आ जाती है जिन्हें सोचते सोचते कब रात निकल जाती है पता ही नहीं चलता है, ऐसा होने पर आपको लहसुन की एक कली को खाना है. लहसुन की कली खाने से आपका शरीर रिलेक्स हो जाएगा जिससे आपको नींद अच्छी आएगी.

गैस की प्रॉब्लम

बहुत से लोग कहते है की उन्हें खाना खाते ही गैस की प्रॉब्लम हो जाती है. ऐसे में आपको खाना खाने के बाद सिर्फ एक कलि लहसुन खाना है. इससे आपको गैस की प्रॉब्लम कभी नहीं होगी और आपका शरीर हमेशा सवस्थ होगा और खाना पच जाएगा.

दांत में कीड़ा नहीं लगता है

यदि सुबह उठते ही एक कलि लहसुन खा लिया जाए तो कभी भी आपके दांतों में कीड़ा नहीं लगेगा यह बात विज्ञान भी मानता है और अनेक डॉक्टर लहसुन खाने की सलाह भी देते हैं. यदि आप भी लहसुन खाते है तो आपके दांत हमेशा स्वस्थ रहेंगे.

मुहं की बदबू खत्म हो जाती है

वैसे तो लहसुन खाने के बाद मुहं में बदबू आने लग जाती है पर अगर आपके मुहं में एक अजीब सी बदबू रहती है तो आपको लहसुन जरुर खाना चाहिए. लहसुन खाकर पेस्ट करने से मुहं की बदबू पूरी तरह से खत्म हो जाती है. यह आप खुद अजमा के देख सकते हैं.