गर्ल्स स्पेशल: जाने पीरियड्स के कितने दिन बाद लड़की गर्भवती नहीं हो सकती…

आज का टॉपिक हमारे सभी अर्टिकलों से अलग है. आज हम उस विषय पर बात कर रहे है, इस विषय पर बहुत कम लोग बातें करते हैं. वैसे तो यह विषय हमें 12वीं क्लास में कुछ ज्ञान दे दिया जाता है पर कहते है ना की ज्ञान जितना भी मिले कम होता है और आज हम आपके उसी कम ज्ञान को कुछ बढ़ाने वाले हैं. वैसे तो मैं यह टॉपिक अक्सर लोगों के साथ शेयर करता हूँ पर आज मैंने सोचा मेरे यूजर के साथ भी इसे शेयर किया जाना चाहिए और मैं आपको बता दूँ की मैं बहुत ही अच्छे तरीके से आपको इस विषय पर बताना चाहता हूँ. अगर किसी को कुछ गलत लगे तो मुझे कमेंट में जरुर बताएं.

फैमिली प्लानिंग बदल जाती है

बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है की वो अपनी फैमिली प्लानिंग करते हैं पर सही जानकारी नहीं होने की वजह से उनकी फैमिली प्लानिंग खराब हो जाती है. यानि की उनकी प्लानिंग उस वक्त बिगड़ जाती है जब ना चाहते हुए भी उनकी पत्नी गर्भवती हो जाती है. खैर आज का समय बहुत ओपन है और अनेक दवाइयां है जिनसे वो अपनी फैमिली प्लानिंग मेंटेन रख पाते हैं पर बहुत बार कुछ भी काम नहीं करता है. आज हम आपको बताने वाले हैं की लड़की कब गर्भवती होती है और कब नहीं.

ओवुलेशन

आपको यह सब समझने के लिए सबसे पहले ओवुलेशन पर चर्चा करनी होती है ओवुलेशन का अर्थ होता है अंडा बनना और जब स्त्री के गर्भ में अंडा बनता है तब वो गर्भवती होती है. अंडा बनना पीरियड के 12 दिन बाद शुरू होता है. और यह 16वें दिन तक चलता है. अगर इस वक्त कोई लड़की के साथ संभोग करता है तो लड़की के गर्भवती होने का चांस बढ़ जाते हैं.

कब नहीं होती लड़की गर्भवती

अगर आप अपनी फैमिली प्लानिंग सही रखना चाहते है तो पीरियड के सात दिन पहले और पीरियड के सात दिन बाद यह दिन बहुत सेफ होते हैं. अगर इस समय में संभोग किया जाए तो किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है.

जानकारी कैसी लगी

वैसे तो यह पोस्ट सिर्फ लड़कियों के लिए है पर अगर आपको अच्छा लगा हो तो आप कमेन्ट पोस्ट में बता सकते हैं की हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी. हो सके तो आपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हैं.