घर में तुलसी का पौधा हो तो ध्यान दें इन बातों पर

तुलसी, यह दिखने में तो एक पौधे के जैसा है पर हिन्दू धर्म में इसे बहुत बड़ा महत्व दिया गया है. यह जितना असरकारक दवाओं में होती है उतनी ही असरकारक दुआओं में होती है. जी हाँ कहते है की सुबह-सुबह तुलसी की पूजा करने से घर में शांति बनी रहती है और घर में हमेशा उन्नति होती है. आज हर एक घर में तुलसी का पौधा है पर बहुत कम लोगों को तुलसी के पौधा रखने के नियम पता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही नियम बताने वाले और कुछ ऐसी बाते बताने वाले हैं जिनका ध्यान अवश्य रखना चाहिए.

तुलसी घर में लाती है खुशहाली

कहते है की तुलसी का पौधा जिस घर में हरा रहता है उस घर में कभी भी दरिद्रता नहीं आती है. हर घर में सुख और शांति बनी रहती है. ऐसे में तुलसी रखने वाले को हमेशा कुछ बातों का ध्यान भी रखना चाहिए. आज इस पोस्ट में हम उन बातों को ही बताने वाले हैं.

तुलसी को माँ का दर्जा दिया गया है

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को माँ का दर्जा दिया गया है. वास्तु के अनुसार तुलसी की पूजा एक बहुत बड़ी पूजा मानी जाती है जिस घर में तुलसी की पूजा होती है उस घर में हमेशा शांति बनी रहती है. उस घर में तुलसी माँ की कृपा बनी रहती है.

तुलसी के साथ कोई और पौधा ना हो

यदि आपके घर में तुलसी और आप तुलसी के पौधे की पूजा करते हो तो यह जरुर ध्यान रखना की तुलसी के पौधे के साथ कोई और पौधा ना उग रहा हो. यह अवश्य ध्यान रखने वाली बात है यदि तुलसी के गमले में कोई और पौधा उग रहा है तो आपको अवश्य ध्यान रखना चाहिए.

तुलसी के गमले में रखना चाहिए शालिग्राम

कहते है की तुलसी के गमले में शालिग्राम का होना बहुत जरूरी है. शालिग्राम गंगा घाट से लाया हुआ पत्थर होता है. कहते है की शालिग्राम की पूजा तुलसी के साथ करनी चाहिए. तुलसी की पूजा जहाँ होती है वहां शालिग्राम जरुर होना चाहिए.

रविवार को ना डाले पानी

कुछ लोगों को पता है पर कुछ लोगों को आज भी पता नहीं है की तुलसी के गमले में कभी भी रविवार को पानी नहीं डालना चाहिए. कहते है की रविवार को तुलसी के गमले में पानी डालने से तुलसी मुरझाने लग जाती है.